दाऊद के खिलाफ जंग में भारत को मिली कामयाबी, ब्रिटेन ने जब्त की उसकी संपत्ति

नई दिल्लीः 1993 मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड और अंडरवल्र्ड डॉन  दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई में ब्रिटेन ने भारत का बड़ा साथ दिया है। ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों को सीज कर दिया है। भारत सरकार ने इस संबंध में ब्रिटेन सरकार को एक डॉजियर सौंपा था जिस पर कार्रवाई करते हुए दाऊद इब्राहिम की वहां मौजूद संपत्ति को जब्त कर लिया गया है। 
ब्रिटेन सरकार ने दाऊद की जो संपत्ति जब्त की है उमसें एक होटल और कई घर शामिल है जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। भारत सरकार ने ब्रिटेन को जो डॉजियर सौंपे थे उसमें दाऊद पर आर्थिक पाबंदियां लगाने की मांग की थी। बताया जा रहा है कि दाऊद ने ब्रिटेन में करीब 4000 करोड़ की संपत्ति जुटा ली थी जिसे वहां की सरकार ने जब्त किया है। 

कई देशों ने अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर रखा

-भारत के आग्रह पर यूएनओ ने दाऊद इब्राहिम को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर रखा है। अमेरिका ने भी दाऊद इब्राहिम को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया है। अमेरिका ने उसकी गिरफ्तारी पर इनाम भी घोषित कर रखा है। 
-दाऊद इब्राहिम के खिलाफ इंटरपोल नोटिस भी जारी है। फिलहाल वह अपने परिवार के साथ पाकिस्तान के कराची शहर के क्लिफटन रोड स्थित अपने आलीशान हवेली में रहता है। 
-दाऊद इब्राहिम की सुरक्षा पाकिस्तान की सेना, आईएसआई, वहां की पुलिस और उसके निजी गार्ड करते है।
-फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, कोलंबिया के ड्रग्स तस्कर पाब्लो एस्कोबार के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिमिनल है।